12th के बाद गवर्नमेंट जॉब लिस्ट (government job list after 12th)

  • Post author:
  • Post category:Jobs

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 12th के बाद गवर्नमेंट जॉब लिस्ट के बारे में जानकारी। जब स्टूडेंट्स 12वीं पास कर लेते हैं तो अगर वो सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो उनके सामने यह सबसे बड़ा सवाल होता है कि 12th के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए क्या करें? लेकिन हम आपको यहां जानकारी के लिए बता दें कि 12वीं के बाद जॉब करना काफी आसान है पर उसके लिए आपको चयन परीक्षा में पास होना पड़ता है। 

परंतु हर छात्र को यह जानकारी नहीं होती कि वह 12वीं के बाद सरकारी नौकरी किस तरह से हासिल कर सकता है। तो सारी जानकारी जानने के लिए हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें और जानें 12वीं के बाद गवर्नमेंट जॉब लिस्ट के बारे में। 

आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) 

आरआरबी यानी कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा हर साल रेलवे में एनटीपीसी के लिए बहुत सारे पदों पर वैकेंसीज निकलती हैं जैसे कि क्लर्क, टाइम कीपर, स्टेशन मास्टर, इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर, टाइपिस्ट इत्यादि। यहां बता दें कि इन पदों पर जो कैंडिडेट काम करने की इच्छा रखते हैं उन्हें इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाली परीक्षा को क्रेक करना होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप रेलवे में 12वीं के बाद गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका इस परीक्षा में सफल होना जरूरी होता है। 

योग्यता (Eligibility)

जो कैंडिडेट आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम में भाग लेना चाहते हैं उनके अंदर निम्नलिखित योग्यता होनी जरूरी है –

  • कैंडिडेट में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 18 से लेकर 33 साल के बीच होनी चाहिए। 
  • जो आवेदक ओबीसी कैटेगरी से संबंध रखते हैं उनको आयु सीमा में 3 साल तक की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • जो कैंडिडेट एससी और एसटी कैटेगरी के हैं उनको आयु सीमा में 5 साल की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 

सैलरी (Salary) 

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को उनकी योग्यता के अनुसार रेलवे में काम करने का मौका मिलता है जहां पर उन्हें जो वेतन मिलता है उनके पद के अनुसार दिया जाता है। लेकिन एक एवरेज सैलेरी की अगर बात करें तो कैंडिडेट को बेसिक सैलरी, ग्रेड पे के अलावा अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इस तरह से उसे हर महीने 25 हजार रुपए तक मिल जाते हैं। 

एनडीए (NDA)

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि 12th के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए क्या करें तो यहां आपको हम बता दें कि इसके लिए आप एनडीए (NDA) परीक्षा में भाग ले सकते हैं। यहां बता दें कि इस परीक्षा को हर साल यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट करवाया जाता है। साथ ही बताते चलें कि जो छात्र आर्मी, नेवी या फिर एयरफोर्स में जाने के इच्छुक हैं उन्हें यह एग्जाम पास करना जरूरी होता है। 

यहां आपको यह भी जानकारी दे दें कि जब स्टूडेंट्स एनडीए परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उसके बाद उन्हें फिर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। 

योग्यता (Eligibility)

एनडीए परीक्षा में भाग लेने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी जरूरी है –

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष पास हो।
  • कैंडिडेट की आयु 16.5-19.5 के मध्य होनी चाहिए। 
  • इच्छुक उम्मीदवार फिजिकली फिट होना चाहिए

सैलरी (Salary) 

अब यहां आपको बता दें कि एनडीए एग्जाम को जो कैंडिडेट पास कर लेते हैं और फिर ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो  उन्हें हर महीने कितना वेतन मिलता है। तो जानकारी दे दें कि कैंडिडेट को उनके विंग के अकॉर्डिंग सैलरी मिलती है। बता दें कि हर महीने सैलरी के अलावा उम्मीदवार को दूसरे अन्य भत्ते और राशन भी प्रदान किए जाते हैं। इस तरह से उसे 56,000- 1,77,500 रुपए के मध्य वेतन मिल जाता है। 

सीआरपीएफ (CRPF)

अगर आप यह सोच सोच कर परेशान हैं कि 12th के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए क्या करें तो इसके लिए आप सीआरपीएफ में जा सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह हमारे देश की एक सेना है जिसे अर्ध सैनिक बल के नाम से जाना जाता है। साथ ही बता दें कि यह हमारे देश का एक ऐसा सैन्य बल है जिसको अंग्रेजी में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के नाम से जाना जाता है।

इसका मुख्य काम देश के सभी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों मे शांति और सुरक्षा का माहौल बनाना होता है। तो जो कैंडिडेट क्लास 12वीं के बाद जॉब करना चाहते हैं और सीआरपीएफ जॉइन करने रुची है तो उनको इसके लिए चयन परीक्षा पास करनी होती है। 

योग्यता (Eligibility)

सीआरपीएफ में जाने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी जरूरी है –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त से कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • इच्छुक उम्मीदवार फिजिकली और मेंटली पूरी तरह से फिट हो।
  • कैंडिडेट की आयु 20 साल से लेकर 25 साल तक के मध्य होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार अगर किसी आरक्षित वर्ग का है तो उसको सरकार के नियम अनुसार आयु सीमा में 5 साल की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • कैंडिडेट की आंखों की रोशनी पूरी तरह से ठीक होनी चाहिए। 

सैलरी (Salary) 

जो कैंडिडेट सीआरपीएफ का एग्जाम पास कर लेते हैं उसके बाद उन्हें अर्धसैनिक बल में काम करने का मौका मिलता है जहां पर उनको जो सैलरी मिलती है वह उनके पद के अनुसार होती है। बताते चलें कि सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, असिस्टेंट कमांडेंट इत्यादि को अलग-अलग वेतन मिलता है जो कि 27,000 से लेकर एक लाख रुपए तक या उससे ज्यादा हो सकता है।

सीआईएसएफ (CISF)

क्लास 12वीं के बाद जॉब करने वाले छात्रों को हम बता दें कि वे अगर चाहें तो सीआईएसएफ में भी नौकरी कर सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीआईएसएफ यानी सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स का मुख्य काम सरकारी उद्योगों की सुरक्षा करना होता है। बताते चलें कि इसके अलावा जितने भी सरकारी और गैर सरकारी सीक्रेट वर्क होते हैं उनको भी सुरक्षा प्रदान करना सीआईएसफ की ही जिम्मेदारी होती है। 

योग्यता (Eligibility)

जो कैंडिडेट सीआईएसएफ में जाना चाहते हैं उनके अंदर निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18 से 23 साल तक होनी चाहिए। 
  • जो उम्मीदवार एससी और एसटी कैटेगरी के हैं उनको आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है। 
  • कैंडिडेट पूरी तरह से फिट होना चाहिए। 

सैलरी (Salary) 

जो कैंडिडेट सीआईएसएफ में काम करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए हर महीने जो वेतन मिलता है वह तकरीबन 20,000 तक होता है जिसमें सैलरी के साथ-साथ उनको ग्रेड पे भी मिलती है। साथ ही कैंडिडेट को सरकार अन्य दूसरी सुविधाएं और भत्ते भी प्रदान करती है। 

बीएसएफ (BSF)

बीएसएफ हमारे भारत की सेना की प्रमुख कमांड है जिसमें क्लास 12वीं के बाद जॉब के अवसर आपको मिल सकते हैं। तो अगर आप यह सोच रहे हैं कि 12वीं के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए क्या करें तो इसके लिए आप दुनिया के इस सबसे बड़े सीमा रक्षक बल में जा सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि जो कैंडिडेट इसके अंतर्गत काम करते हैं वे सभी नागरिकों को देश की सीमाओं पर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

लेकिन बीएसएफ को ज्वाइन करना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको काफी कठिन चयन परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है। इस तरह से कैंडिडेट को रिटन एग्जाम, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू में पास होना जरूरी होता है। 

योग्यता (Eligibility)

जो कैंडिडेट 12वीं के बाद बीएसएफ में जाना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो। 
  • उम्मीदवार की आयु 18 से लेकर 25 साल के मध्य हो।
  • ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • कैंडिडेट पूरी तरह से फिट होना चाहिए। 

सैलरी (Salary) 

जो कैंडिडेट बीएसएफ में काम करने के अवसर हासिल करते हैं उन्हें हर महीने 20 हजार रुपए तक का वेतन मिलता है और इसके साथ-साथ सरकार के द्वारा उन्हें कुछ अन्य भत्ते और सुविधाएं भी मिलती है। 

आइटीबीपी (ITBP)

आइटीबीपी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के नाम से जानी जाती है। यहां आपको बता दें कि 12वीं के बाद आप इस क्षेत्र में भी काम करने के मौके हासिल कर सकते हैं। अगर आपको अपने देश से प्रेम है और देश की सेवा करना चाहते हैं तो तब आप इस सैन्य बल में काम कर सकते हैं। 

आइटीबीपी का मुख्य काम अपने देश की तिब्बत सीमाओं की निगरानी करना और सेफ्टी करना होता है। लेकिन इस में भर्ती होने के लिए कैंडिडेट को चयन परीक्षा में भाग लेना पड़ता है और उसमें सफल होने के बाद ही उसे आइटीबीपी में कार्यरत किया जाता है। 

योग्यता (Eligibility)

जो कैंडिडेट क्लास 12वीं के बाद जॉब करने के इच्छुक हैं और आइटीबीपी में जाना चाहते हैं इसके लिए उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 18 से लेकर 23 साल तक के बीच में होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग की श्रेणी के लोगों को आयु सीमा में छूट सरकार के नियम अनुसार दिए जाने का प्रावधान है।
  • कैंडिडेट पूरी तरह से फिट होना चाहिए। 

सैलरी (Salary) 

आइटीबीपी में काम करने वाले पुलिस बल को जो वेतनमान मिलता है वह हर महीने 25 हजार रुपए तक होता है और उसके साथ उन्हें 2 हजार रुपए तक की ग्रेड पे भी साथ में दी जाती है। इसके अलावा सरकार उन्हें दूसरे अन्य भत्ते भी देती है। 

लोअर डिविजन क्लर्क (Lower Division Clerk)

12वीं के बाद सरकारी नौकरी करने वाले छात्रों के लिए लोअर डिविजन क्लर्क भी एक अच्छा ऑप्शन है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस पद पर काम करने वाले कैंडिडेट की जिम्मेदारी होती है कि वह फाइलों का रखरखाव करने के अलावा सेक्शन डायरी बनाए। साथ ही साथ पोस्टल रजिस्ट्रेशन, डाटा एंट्री इत्यादि बहुत से काम उसे करने होते हैं। लेकिन इस पद पर काम करने के लिए कैंडिडेट को चयन परीक्षा में भाग लेना पड़ता है। इस तरह से जो उम्मीदवार एग्जाम में पास होते हैं उन्हें ही लोअर डिवीजन क्लर्क के पद पर काम करने का अवसर मिलता है। 

योग्यता (Eligibility)

जो कैंडिडेट लोअर डिवीजन क्लर्क बनना चाहते हैं इसके लिए उन्हें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • उम्मीदवार के आयु 18 साल से लेकर 27 साल तक होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट ओबीसी कैटेगरी के हैं उन्हें आयु सीमा में 3 साल की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • फिजिकली हैंडिकैप्ड उम्मीदवारों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट है। 
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर पर टाइपिंग करना आना चाहिए। 

सैलरी (Salary) 

लोअर डिवीजन क्लर्क के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 9,200-20,200 रुपए तक के मध्य वेतन मिलता है जिसमें उनको लगभग 1900 रुपए की ग्रेड पे भी दी जाती है। इस तरह से हर महीने उसे जो वेतन मिलता है उसमें सरकार अन्य भत्ते भी देती है। इस प्रकार उसे हर महीने 21 हजार रुपए या उससे ज्यादा का वेतन मिल जाता है।  

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)

12वीं के बाद एसएससी सीएचएसएल एग्जाम को पास करने के बाद भी आप सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि हर साल स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस प्रकार से जो योग्य कैंडिडेट हो होते हैं उनको विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियां करने का मौका मिलता है। यहां बता दें कि अगर आप भी 12वीं के बाद किसी सरकारी विभाग में काम करना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा में भाग लेकर इस में पास होना होगा। 

योग्यता (Eligibility)

एसएससी सीएचएसएल के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होना जरूरी है –

  • उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं तक पढ़ाई की हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18 से लेकर 27 साल तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं उनको आयु सीमा में सरकार के निर्देश अनुसार छूट दिए जाने का प्रावधान है। 

सैलरी (Salary) 

एसएससी सीएचएसएल एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह उनकी पोस्ट के अनुसार उनको दिया जाता है। बता दें कि हर महीने कैंडिडेट को 5200-20200 के मध्य बेसिक वेतन मिलता है और साथ में 1900 रूपए की ग्रेड पे भी मिलती है।

एसएससी स्टेनोग्राफर (SSC Stenographer)

क्लास 12वीं के बाद जॉब करने के इच्छुक कैंडिडेट अगर चाहें तो स्टेनोग्राफर भी बन सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इसके लिए छात्रों को कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा कंडक्ट कराई जाने वाली एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा को पास करना होता है। तो अगर आपको टाइपिंग से जुड़ा हुआ काम करना पसंद है तो आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility)

जो छात्र एसएससी स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने मिनिमम बारहवीं तक पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से की हो। 
  • कैंडिडेट ने स्टेनोग्राफी के लिए स्किल टेस्ट और लिखित परीक्षा पास की हो।

सैलरी (Salary) 

एसएससी स्टेनोग्राफर बनने के बाद कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह लगभग 34,000 रुपए तक हो सकता है। यहां बता दें कि उसे हर महीने 4600 रुपए की ग्रेड पे भी मिलती है। लेकिन कुछ जगह पर यह वेतन अलग अलग हो सकता है। 

इंडियन पोस्टल असिस्टेंट (Indian Postal Assistant)

12वीं पास करने के बाद आप चाहें तो इंडियन पोस्टल असिस्टेंट के पद पर भी काम कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इस पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को पूरे पोस्ट ऑफिस की देखभाल करनी होती है। साथ ही साथ उसे डाक भेजना और उनकी छंटाई करने का काम भी करना होता है। अगर आपको पोस्ट ऑफिस की जॉब करना पसंद है तो आप इंडियन डाक सहायक बन सकते हैं। पर इसके लिए आपको चयन परीक्षा में पास होना जरूरी है। 

योग्यता (Eligibility)

इंडियन पोस्टल असिस्टेंट बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यताएं होनी जरूरी है –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं तक पढ़ाई की हो।
  • कैंडिडेट की उम्र 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक के मध्य होनी चाहिए। 
  • जो उम्मीदवार किसी ओबीसी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं उनको आयु सीमा में 3 साल की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल तक की छूट है। 
  • फिजिकली हैंडिकैप्ड कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 10 साल की छूट है। 
  • कैंडिडेट ने चयन परीक्षा पास की हो। 
  • कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

सैलरी (Salary) 

इंडियन डाक सहायक के पद पर काम करने वाले व्यक्ति को हर महीने 20 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक सैलरी मिलती है। इसके अलावा सरकार उसे हर महीने कुछ अन्य सुविधाएं और भत्ते भी देती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल 12th के बाद गवर्नमेंट जॉब लिस्ट के बारे में जानकारी। इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्लास 12 के बाद जॉब किस तरह से कर सकते हैं। हमने आपको यह जानकारी दी कि 12वीं क्लास पास करने के बाद आपके सामने कौन-कौन सी सरकारी नौकरी करने के ऑप्शन हैं और उनके लिए आपको कौन सी चयन परीक्षा में शामिल होना होगा। 

इसके अलावा हमने इस लेख में आपको यह भी बताया कि 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करके आपको हर महीने कितने रुपए तक का वेतन मिल सकता है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट आपके लिए जरूर उपयोगी रहा होगा और सही जॉब चुनने में आपकी सहायता भी करेगा। 

अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं। 

Leave a Reply