12th के बाद बेस्ट कोर्स लिस्ट (Best course list after 12th)

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको 12th के बाद बेस्ट कोर्स लिस्ट के बारे में बताएंगे। 12वीं कक्षा को जब छात्र पास कर लेते हैं तो उनके सामने सबसे बड़ा यही सवाल होता है कि आगे उन्हें क्या करना चाहिए। हर स्टूडेंट की यही ख्वाहिश होती है कि 12वीं के बाद वह कोई ऐसा कोर्स करे जिसको करने के बाद उसे तुरंत ही अच्छी नौकरी मिल जाए। लेकिन 12वीं के बाद कोर्स करने को लेकर उन्हें बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन रहती है। ऐसे में अगर कोई उनको सही गाइडेंस दे दे तो वे अपनी रूचि और स्किल के हिसाब से किसी अच्छे कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। इसीलिए छात्रों की सहायता करने के लिए हम आज के इस आर्टिकल में जानकारी देंगे कि 12th के बाद बेस्ट कोर्स कौन-कौन से हैं। तो कोर्स से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को सारा पढ़ें। 

Contents

12th के बाद कोर्स

12th के बाद छात्रों के सामने कोर्स करने के बहुत सारे ऑप्शन मौजूद होते हैं जिन्हें वो अपनी इंटरेस्ट के साथ चुन सकते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि अगर छात्र किसी सही कोर्स का चुनाव करते हैं तो उनका फ्यूचर काफी सिक्योर और ब्राइट रहता है। बताते चलें कि 12वीं के बाद विद्यार्थियों को चाहिए कि वो कोर्स में एडमिशन लेते समय अपनी इंटरेस्ट का जरूर ख्याल रखें ताकि कोर्स पूरा करने के बाद उन्हें अच्छी सैलरी ,अच्छा कैरियर और अच्छी कंपनी में काम करने का मौका मिल सके। यहां निम्नलिखित हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे उन कोर्स के बारे में जो 12वीं के बाद किए जा सकते हैं –

ग्रेजुएशन कोर्स

यहां सबसे पहले आपको बता दें कि 12th पास करने के बाद ग्रेजुएशन ऐसा कोर्स है जो सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग माना जाता है। बता दें कि यह एक डिग्री कोर्स है जिसको 12वीं के बाद छात्र किसी भी स्ट्रीम में कर सकते हैं जैसे कि आर्ट्स (Arts), कॉमर्स (Commerce) और साइंस (Science) इत्यादि। इसके अलावा बता दें कि जब छात्र ग्रेजुएशन कर लेते हैं तो उसके बाद अगर वह चाहें तो जॉब कर सकते हैं या फिर उच्च शिक्षा भी हासिल करने के लिए दाखिला ले सकते हैं। इस प्रकार से जब कोई स्टूडेंट अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर लेता है तो उसके बाद वह गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकता है। 

ग्रेजुएशन करने के लिए योग्यता

ग्रेजुएशन करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मिनिमम 12वीं कक्षा की पढ़ाई की होनी चाहिए। जिस विषय में कैंडिडेट ग्रेजुएशन करना चाहता है उसमें उसकी रूचि अवश्य होनी चाहिए।। 

ग्रेजुएशन करने के बाद सैलरी 

अब आपको हम बता दें कि जब कोई कैंडिडेट अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उसके बाद उसको अनेकों प्रकार की नौकरियां मिल जाती हैं। आज हर सरकारी और प्राइवेट डिपार्टमेंट में उन्हीं कैंडिडेट्स की अधिक डिमांड है जो ग्रेजुएट होते हैं। इस तरह से कैंडिडेट जब कोई नौकरी करता है तो उसको हर महीने 150,00 रूपए से लेकर 30,000 रूपए तक का सैलेरी पैकेज मिल जाता है। 

फाइन आर्ट्स कोर्स

फाइन आर्ट्स कोर्स 12th के बाद बेस्ट कोर्स में से एक है जो कि आज के समय में बहुत ज्यादा फेमस है। जानकारी के लिए बता दें कि यह कोर्स उन छात्रों के लिए बहुत ही बेहतरीन है जो अपने आर्टिस्टिक स्किल को निखार कर उसमें अपना करियर बनाने के इच्छुक होते हैं। साथ ही साथ बता दें कि इस फील्ड में आज प्रोफेशनल डिजाइनर्स की डिमांड जरूरत से ज्यादा बढ़ रही है इसीलिए आप यह कोर्स कर सकते हैं। 

फाइन आर्ट्स कोर्स के लिए योग्यता

फाइन आर्ट्स कोर्स को करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट 12वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करें। इसके अलावा छात्र में फाइन आर्ट्स की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए और इसमें रुचि भी होनी चाहिए। 

फाइन आर्ट्स करने के बाद सैलरी 

फाइन आर्ट्स के इस कोर्स को करने के बाद आपको कैरियर के बहुत ही बेस्ट ऑप्शन मिल जाते हैं जहां पर आप काम कर सकते हैं। सबसे ज्यादा डिमांड न्यूज़पेपर, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलीविजन, फिल्म प्रोडक्शन डिजाइन इत्यादि में होती है। इस प्रकार से कैंडिडेट हो नौकरी करने पर शुरुआत में ही 20,000 से लेकर 40,000 रुपए तक की सैलेरी मिल जाती है। एक्सपीरियंस गेन करने के बाद इस फील्ड में लाखों रुपए तक भी कैंडिडेट कमा सकते हैं। 

आईटीआई कोर्स

आईटीआई भी एक बहुत ही बेहतरीन फील्ड है जिसमें जाने के लिए छात्रों को 12th के बाद कोर्स करना बेहद अनिवार्य है। आपको बताते चलें कि यह एक ऐसा कोर्स है जो कम समय में आपको बेहतरीन नौकरियों के अवसर प्रदान कर सकता है। यहां यह भी जानकारी दे दें कि यह कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक का होता है जिसमें छात्र अपनी रूचि के अनुसार इंजीनियरिंग या फिर नॉन इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं। 

आईटीआई कोर्स करने के लिए योग्यता

आईटीआई कोर्स के लिए यह जरूरी है कि छात्र ने किसी भी रिकॉग्नाइज़ड बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो। अगर किसी छात्र को इंजीनियरिंग जैसे विषयों में आईटीआई कोर्स करना है तो तब उसके पास 12वीं में साइंस विषय होना जरूरी है। 

आईटीआई के बाद सैलरी 

जब कोई छात्र आईटीआई का कोर्स पूरा कर लेता है तो उसके बाद उसे गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के अनेकों मौके मिल जाते हैं। यह एक ऐसी फील्ड है जिसमें कैंडिडेट अगर चाहे तो जॉब कर सकता है या फिर अपना खुद का भी काम शुरु कर सकता है। इस तरह से देखा जाए तो एक आईटीआई होल्डर की सैलरी शुरुआत में ही 15 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक हो सकती है। 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स

फैशन इंडस्ट्री बेहद पॉपुलर है जिसमें आप अपना कैरियर देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बना सकते हैं। बस आपके अंदर रचनात्मकता और नई नई चीजों को क्रिएट करने की समझ होनी चाहिए। ऐसे में अगर आप क्रिएटिव हैं और सोच रहे हैं कि 12th के बाद कौन सा कोर्स करे तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। यहां आपको यह भी बता दें कि इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए योग्यता

फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा किसी भी विषय में पास की हो। इसके अलावा कैंडिडेट में क्रिएटिव स्किल्स होने चाहिए। 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के बाद सैलरी 

जो छात्र अपना फैशन डिजाइनिंग कोर्स पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद उनको फैशन इंडस्ट्री में काफी अच्छी जॉब मिल जाती है जहां पर वो अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए हर महीने काफी अच्छी सैलरी हासिल कर सकते हैं। अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो इस इंडस्ट्री में कैंडिडेट शुरुआत में ही 20,000 से लेकर 50,000 रुपए तक का वेतन प्राप्त कर सकते हैं। 

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स

अगर आपको घर, ऑफिस, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट, ऑडिटोरियम इत्यादि को सजाना पसंद है तो इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए 12th के बाद कोर्स कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि यह एक बहुत ही वैल्युएबल और डिमांड वाला कोर्स है क्योंकि इस फील्ड में आपको नौकरी करने के काफी व्यापक अवसर मिल सकते हैं। 12वीं के बाद इस कोर्स में आप डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। 

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स के लिए योग्यता 

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए जरूरी है कि इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम बारहवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो। इसके अलावा कैंडिडेट में रचनात्मकता होनी चाहिए। 

इंटीरियर डिजाइनिंग के बाद  सैलरी 

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में नौकरी के काफी अच्छे अवसर मिल जाते हैं जहां पर कैंडिडेट आर्किटेक्चर फर्म्स, प्रोडक्शन हाउसेस, थिएटर इत्यादि में अपनी योग्यता के अनुसार काम कर सकते हैं। इस तरह से इस इंडस्ट्री में शुरुआती सैलरी 15 से लेकर 25 हजार रुपए तक आराम से मिल जाती है। 

इंजीनियरिंग कोर्स

12वीं में अगर आपने साइंस जैसा विषय पढ़ा है और आप सोच रहे हैं कि 12th के बाद बेस्ट कोर्स कौन सा है जिसमें एक शानदार भविष्य बनाया जा सके। तो यहां हम आपको बता दें कि इंजीनियरिंग फील्ड ऐसी है जिसमें साइंस की पढ़ाई करने वाले छात्र अपना कैरियर बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको जानकारी दे दें कि इस इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम यानी जेईई को पास करना जरूरी होता है। साथ ही बता दें कि इंजीनियरिंग काफी विस्तृत और बड़ी इंडस्ट्री है जिसमें आप अपनी पसंद के कोर्स में पढ़ाई कर सकते हैं जैसे कि मेकेनिकल, केमिकल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस इत्यादि‌। 

इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए योग्यता 

इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए आवश्यक है कि छात्र ने 12वीं में पीसीएम यानी कि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स जैसे विषयों की पढ़ाई की हो। 

इंजीनियरिंग के बाद सैलरी 

इंजीनियरिंग के बाद किसी भी कैंडिडेट को नौकरी हासिल करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि एक अच्छे इंजीनियर की डिमांड आज पूरी दुनिया में तेजी के साथ बढ़ रही है। इस प्रकार से कैंडिडेट अपने देश के अलावा विदेशों में भी रोजगार के अच्छे अवसर हासिल कर सकते हैं। देखा जाए तो एक इंजीनियर को उसके कैरियर की शुरुआत में ही 25 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक की सैलरी आसानी के साथ मिल जाती है।

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स भी आज युवाओं के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि 12th के बाद कौन सा कोर्स करें तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। एक काबिल ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड आज हर जगह पर तेजी के साथ बढ़ रही है विशेष तौर पर पब्लिकेशन हाउसेज, मीडिया हाउसेज, न्यूज़ चैनल्स मैगजीन्स, फिल्म, टेलीविजन इत्यादि‌। तो इसलिए 12वीं के बाद यह कोर्स भी किया जा सकता है। 

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए योग्यता 

ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने मिनिमम 12वीं कक्षा किसी भी विषय में पास की होनी चाहिए। इसके अलावा छात्र में क्रिएटिविटी होनी जरूरी है ताकि वह इंप्रेसिव ग्राफिक्स क्रिएट कर सके। साथ ही बता दें कि इसमें आप डिप्लोमा या डिग्री कोई भी कोर्स कर सकते हैं। 

ग्राफिक डिजाइनिंग के बाद सैलरी 

ग्राफिक डिजाइनिंग करने के बाद किसी भी कैंडिडेट के सामने नौकरी के बहुत सारे अच्छे ऑप्शन आते हैं जहां पर वह अपनी योग्यता के आधार पर काम कर सकता है। इस प्रकार से देखा जाए तो एक ग्राफिक डिजाइनर को उसके कैरियर की शुरुआत में ही हर महीने 15 हजार से लेकर 30,000 रुपए तक का वेतन आसानी से मिल जाता है जो कि एक्सपीरियंस होने के बाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। 

होटल मैनेजमेंट कोर्स 

अगर 12वीं के बाद कोई बेहतरीन कोर्स ढूंढ रहें हैं तो होटल मैनेजमेंट एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। होटल इंडस्ट्री में आज अधिकतर छात्र अपना भविष्य बनाना चाहते हैं क्योंकि इसमें उन्हें नौकरी के काफी शानदार अवसर मिलते हैं। यहां आपको बता दें कि आप चाहें तो इसमें डिग्री या फिर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। साथ ही बताते चलें कि छात्रों के सामने 12वीं के बाद कोर्स करने की कोई कमी नहीं होती, लेकिन केवल उसी कोर्स का चुनाव करना चाहिए जिसमें आप सचमुच अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। 

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए योग्यता 

होटल मैनेजमेंट का यह कोर्स करने के लिए जरूरी है कि इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। इसके अलावा कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स और व्यक्तित्व आकर्षक होना चाहिए। 

होटल मैनेजमेंट के बाद सैलरी 

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद योग्य लोगों को देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काम करने के काफी अच्छे मौके मिलते हैं जहां पर उन्हें काफी अच्छा सैलरी पैकेज भी दिया जाता है। यहां आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आपको स्टार्टिंग सैलेरी 20,000 से लेकर 40,000 रुपए तक के बीच में मिल सकती है। इस प्रकार अनुभव हासिल होने के बाद और भी ज्यादा वेतन बढ़ जाता है। लेकिन अगर किसी कैंडिडेट को फॉरेन कंट्री में काम करने का अवसर मिलता है तो वहां पर हर महीने लाखों रुपए कमा सकता है।

एमबीबीएस कोर्स 

12वीं के बाद मेडिकल कोर्स एक बेहतरीन कोर्स साबित हो सकता है। आज हर इंसान तरह-तरह की बीमारियों से परेशान है जिसकी वजह से अच्छे डॉक्टरों और मेडिकल प्रोफेशनल्स की डिमांड तेजी के साथ बढ़ रही है। यहां आपको बता दें कि अगर आपने 12वीं साइंस जैसे सब्जेक्ट्स के साथ पास की है तो आप मेडिकल लाइन में जा सकते हैं‌। पर इसके लिए आपको नीट एग्जाम (Neet Exam) क्वालीफाई करना होगा। 

एमबीबीएस कोर्स करने के लिए योग्यता 

एमबीबीएस कोर्स करने के लिए अत्यंत जरूरी है कि छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा विज्ञान विषय में पास की होनी चाहिए। इसके अलावा जरूरी है कि कैंडिडेट ने नीट एग्जाम क्लियर किया हो।  

एमबीबीएस करने के बाद सैलरी 

जब कोई कैंडिडेट एमबीबीएस कोर्स पूरा कर लेता है तो वह डॉक्टर बन जाता है जिसके बाद उसे सरकारी या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करने का मौका मिलता है। देखा जाए तो मेडिकल लाइन में किसी भी कैंडिडेट को कैरियर के काफी अच्छे अवसर मिल जाते हैं जहां पर उसे जो शुरुआती वेतन मिलता है वह 30,000 से लेकर 50,000 रुपए तक के बीच में हो सकता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स 

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स 12th के बाद एक ऐसा बेहतरीन कोर्स है जिसमें शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। यहां आपको बता दें कि अगर आपको अकाउंटिंग में रुचि है तो आपके लिए यह एक काफी बेहतरीन कोर्स है। लेकिन इस वैल्युएबल कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट को तीन एंट्रेंस एग्जाम पास करने होते हैं। परंतु एक बार जब कैंडिडेट सीए बन जाता है तो तब उसको देश-विदेश की कंपनियों में काम करने के बहुत ही शानदार मौके मिलते हैं। 

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स करने के लिए योग्यता 

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो। यहां बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट इससे संबंधित एग्जाम्स को क्लियर करे। 

सीए करने के बाद सैलरी 

सीए यानी कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद किसी भी कैंडिडेट को हर महीने अट्रैक्टिव सैलरी पैकेज मिल जाता है क्योंकि वह बड़ी-बड़ी कंपनियों में काफी अच्छे पद पर काम कर सकता है। इस प्रकार से देखा जाए तो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को हर महीने 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की सैलरी मिल जाती है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल 12th के बाद बेस्ट कोर्स लिस्ट के बारे में जानकारी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी कि 12th के बाद बेस्ट कोर्स कौन-कौन से होते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं।  साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि आप किस तरह से अपना पसंदीदा कोर्स करके अपना एक शानदार भविष्य से बना सकते हैं। 

इस प्रकार इस पोस्ट में हमने यह भी जानकारी दी कि 12वीं के बाद जितने भी बेस्ट कोर्स हैं वो करने के बाद आपको कितने रुपए तक का वेतनमान मिल सकता है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित रही होगी।

इसलिए अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद किसी अच्छे कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं। 

Leave a Reply