12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी की सूची (government job list after 12th arts)

  • Post author:
  • Post category:Jobs

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी के बारे में। हर इंसान यही चाहता है कि वह गवर्नमेंट जॉब हासिल करे क्योंकि इस तरह से उसका फ्यूचर सिक्योर हो जाता है। आज 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी के बहुत सारे चांस कैंडिडेट को मिल सकते हैं। पर सरकारी नौकरी हासिल करना आसान नहीं होता है। इसके लिए पहले कैंडिडेट को यह निर्णय लेना होता है कि उसे कौन से सरकारी विभाग में काम नौकरी करनी है। उसके बाद छात्र को चाहिए कि वह जिस पद पर सरकारी नौकरी हासिल करना चाहता है तो उसके लिए कोई डिप्लोमा या फिर डिग्री कोर्स को करे। 

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से 12th आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं और उसके लिए आपको क्या करना होगा। इसलिए सारी जानकारी हासिल करने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें। 

Contents

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी 

वैसे हमेशा से लोगों का यही मानना है कि जो छात्र 12वीं में कॉमर्स या फिर साइंस के विषय में पढ़ाई करते हैं केवल उन्हें ही सरकारी नौकरी करने के अच्छे अवसर मिलते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि आज आर्ट्स वालों के लिए भी एक से बढ़कर एक जॉब मौजूद हैं फिर चाहे वह प्राइवेट सेक्टर हो या फिर सरकारी। लेकिन हमारे देश में सरकारी नौकरियां लोगों की पहली पसंद होने के साथ-साथ फेवरेट भी रही हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि इस तरह से उनकी सोसाइटी में काफी प्रतिष्ठा बढ़ती है। तो हम आपको निम्नलिखित बताएंगे कि वह कौन-कौन सी नौकरियां हैं जिन्हें 12वीं आर्ट्स के बाद आप कर सकते हैं। 

गवर्नमेंट टीचर (Government Teacher) 

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी अगर आप करना चाहते हैं तो आप गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी टीचर बनना काफी मुश्किल है। इसके लिए सबसे पहले कैंडिडेट को टीचर ट्रेनिंग कोर्स करना होता है। इसके अलावा कैंडिडेट को गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए सीटीईटी (CTET) या टीईटी (TET)   एग्जाम को पास करना है। साथ ही आपको यहां बता दें कि 12वीं के बाद ऐसे बहुत सारे टीचिंग कोर्स है जिन्हें आप कर सकते हैं जैसे कि प्राइमरी टीचर, पीजीटी, टीजीटी, एनटीटी इत्यादि। 

सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता 

सरकारी टीचर बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा पास की हो।
  • छात्र ने टीचर ट्रेनिंग का कोर्स किया होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार ने टीचर एलिजिबिलिटी एग्जाम को पास किया हो। 
  • छात्र को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

सरकारी टीचर की सैलरी 

सरकारी टीचर की सैलरी काफी अच्छी होती है लेकिन कैंडिडेट की जो सैलरी होती है वह इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि स्कूल में उसका पद क्या है। पर अगर एक शुरुआती वेतन की बात की जाए तो एक गवर्नमेंट टीचर को हर महीने 20,000 से लेकर 40,000 तक मिल जाते हैं। फिर उसे जब कुछ वर्षों का अनुभव हासिल हो जाता है तो तब उसकी सैलरी और भी अधिक हो जाती है। 

असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant Loco Pilot) 

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी में असिस्टेंट लोको पायलट भी आता है। यहां आपको बता दें कि यह नौकरी उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो 12वीं के बाद रेलवे में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। बताते चलें कि असिस्टेंट लोको पायलट वह होता है जो ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखता है और अगर उन्हें सफर के दौरान कोई समस्या आती है तो उसको भी दूर करता है। इसके अलावा ट्रेन को चलाने में वह रेलवे ड्राइवर की भी काफी हेल्प करता है। लेकिन लोको पायलट बनना आसान नहीं होता क्योंकि इसके लिए कैंडिडेट को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाली चयन परीक्षा में भाग लेना होता है। इस तरह से जो कैंडिडेट एग्जाम में पास हो जाते हैं उनको ही लोको पायलट बनने का मौका मिलता है। 

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए योग्यता 

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए किसी भी व्यक्ति में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो। 
  • इच्छुक उम्मीदवार ने मैकेनिकल या फिर ऑटोमोबाइल में 2 वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त किया हो।
  • कैंडिडेट फिजिकली पूरी तरह से फिट होना आवश्यक है।
  • आंखों की रोशनी ठीक होनी चाहिए और व्यक्ति को कलर ब्लाइंडनेस की परेशानी नहीं होनी चाहिए। 

असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी 

असिस्टेंट लोको पायलट को जो शुरुआती सैलरी मिलती है उसमें उसे वेतन के अलावा कुछ अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इसके साथ ही बता दें कि अगर कैंडिडेट ओवरटाइम करता है तो उसे, उसके लिए भी एलाउंस मिलता है। इस तरह से देखा जाए तो एक लोको पायलट नौकरी की शुरुआत में हर महीने लगभग 35,000 तक कमा सकता है।

 पोस्टल असिस्टेंट (Postal Assistant) 

12वीं आर्ट्स के बाद पोस्टल असिस्टेंट के पद पर भी काम किया जा सकता है। यहां आपको बता दें कि हिंदी में पोस्टल असिस्टेंट को डाक सहायक के नाम से जाना जाता है। इसका काम पूरे ऑफिस को मैनेज करने का होता है और जितने भी जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं उन सब को भी वह संभाल कर रखता है। साथ ही वह इस बात के लिए भी जिम्मेदार होता है कि कौन से डाक को कहां पर भेजना है। इसके अलावा वह कस्टमर की परेशानियों को भी सुनता है और उनकी हेल्प करता है। परंतु पोस्टल असिस्टेंट बनने के लिए कैंडिडेट को चयन परीक्षा में शामिल होना पड़ता है यानी कि उसको एसएससी सीएचएसएल (SSC CHCL) की परीक्षा को पास करना पड़ता है।

पोस्टल असिस्टेंट बनने के लिए योग्यता 

जो कैंडिडेट पोस्टल असिस्टेंट बनना चाहते हैं इसके लिए उनमें जो योग्यताएं होनी चाहिए उनके बारे में जानकारी इस प्रकार से है – 

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • कैंडिडेट ने एसएससी सीएचएसएल (SSC CHCL) की परीक्षा को पास किया हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18-27 के बीच होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर के ज्ञान के साथ-साथ टाइपिंग भी आनी चाहिए। 

पोस्टल असिस्टेंट की सैलरी 

जो कैंडिडेट पोस्टल असिस्टेंट की पोस्ट पर काम करते हैं उन्हें हर महीने बेसिक सैलरी के साथ-साथ दूसरे अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इस तरह से कैरियर की शुरुआत में उसे 20,000-25,000 रुपए तक के बीच में वेतन मिलता है। 

रेलवे क्लर्क (Railway Clerk) 

12वीं आर्ट्स के बाद गवर्नमेंट जॉब के इच्छुक लोगों के सामने रेलवे क्लर्क भी एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां आपको बता दें कि एक रेलवे क्लर्क का काम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जो इस बात को सुनिश्चित करता है कि यह रेलवे यार्ड में वैगन और कोच की कितनी संख्या है। इसके अलावा वाहन गाइडेंस के डॉक्यूमेंट तैयार करने के अलावा रेलवे नेटवर्क टर्मिनल में सभी महत्वपूर्ण जानकारी फीड करना इत्यादि रेलवे क्लर्क के काम के अंतर्गत आते हैं। 

रेलवे क्लर्क बनने के लिए योग्यता 

रेलवे क्लर्क बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं तक पढ़ाई की हो। 
  • कैंडिडेट ने आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षा को क्लियर किया हो। 
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु 30 साल तक होनी चाहिए। 
  • ओबीसी वर्ग को आयु सीमा में 3 साल की और एससी/ एसटी कैटेगरी को आयु सीमा में 5 साल की छूट दिए जाने का प्रावधान है।  

रेलवे क्लर्क की सैलरी 

रेलवे क्लर्क को बेसिक सैलरी के साथ-साथ दूसरे अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं और इस तरह से उसकी हर महीने की शुरुआती सैलरी 28,000 से लेकर 30,000 रुपए तक हो सकती है। यहां बता दें कि जब उसे कुछ वर्षों का अनुभव हो जाता है तो उसके बाद उसके वेतन में वृद्धि हो जाती है। 

गवर्नमेंट क्लर्क (Government Clerk) 

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी की अगर आप तलाश कर रहे हैं तो आपको हम बता दें कि आप गवर्नमेंट क्लर्क बन सकते हैं। आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि एक सरकारी क्लर्क को अपना काम काफी जिम्मेदारी के साथ करना होता है। बता दें कि उसे अपने विभाग के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को संभाल कर रखने के साथ-साथ बिल भुगतान, चालान आदि काम करने होते हैं। इसके अलावा भी उसे बहुत सारे कार्य करने होते हैं। यहां बता दें कि आज रेलवे, एनटीपीसी, डिफेंस, पुलिस डिपार्टमेंट, यूपीएससी आदि जगहों पर क्लर्क की भारी मात्रा में आवश्यकता होती है। 

गवर्नमेंट क्लर्क बनने के लिए योग्यता 

सरकारी क्लर्क बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से है –

  • कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो। 
  • उम्मीदवार की उम्र 18-30 तक के मध्य होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट अगर एससी एसटी वर्ग के हैं तो उनको आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिए जाने का प्रावधान है।
  • इच्छुक उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। 

गवर्नमेंट क्लर्क की सैलरी 

गवर्नमेंट क्लर्क की जो सैलरी होती है वह सबसे ज्यादा इस बात के ऊपर डिपेंड करती है कि उसे कौन से सरकारी विभाग में जॉब मिली है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि एक सरकारी क्लर्क को बेसिक सैलरी के साथ साथ ग्रेड पे और दूसरे अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इस प्रकार से उसकी हर महीने की सैलरी लगभग 25,000-30,000 रुपए तक के बीच में हो सकती है। 

स्टेनोग्राफर (Stenographer) 

12वीं कक्षा के बाद आर्ट्स विषय में पढ़ाई करने वाले छात्र स्टेनोग्राफर भी बन सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक स्टेनोग्राफर का काम टाइपराइटर पर टाइपिंग करने का होता है। लेकिन इसके लिए कैंडिडेट को एग्जाम पास करना होता है और उसके बाद ही उसे स्टेनोग्राफर बनने का अवसर मिलता है। बताते चलें कि स्टेनोग्राफर को केंद्र सरकार के सरकारी विभागों में काम करने का मौका मिलता है। 

स्टेनोग्राफर बनने के लिए योग्यता 

स्टेनोग्राफर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार में निम्नलिखित योग्यताएं होनी बहुत जरूरी है –

  • कैंडिडेट ने मिनिमम 12वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार ने एसएससी द्वारा कंडक्टर चयन परीक्षा को पास किया हो। 
  • इच्छुक व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 27 वर्ष तक होनी जरूरी है।
  • जो कैंडिडेट आरक्षित कैटेगरी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में सरकार के नियम अनुसार छूट है।

स्टेनोग्राफर की सैलरी 

स्टेनोग्राफर को जो सैलरी मिलती है वो हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है। लेकिन कैंडिडेट को बेसिक वेतन के अलावा ग्रेड पे भी मिलती है और साथ ही साथ उसे सरकार अन्य भत्ते भी देती है। इस तरह से उसे हर महीने 24,000-26,000 रुपए तक के मध्य सैलरी मिल जाती है। 

पुलिस कांस्टेबल (Police Constable) 

जिन लोगों को पुलिस विभाग में काम करने की इच्छा होती है वो 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी कर सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि हर साल हमारे देश में पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए बहुत ही सारी नौकरियां निकलती है, जहां पर आप अपना आवेदन दे सकते हैं। बताते चलें कि एक पुलिस कांस्टेबल वह होता है जो अपने क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों की जान माल की सेफ्टी करता है। इसके अलावा अपने इलाके में सभी अपराधिक घटनाओं पर भी अपनी नजर बनाए रखता है। लेकिन पुलिस कांस्टेबल बनना कोई आसान काम नहीं होता है क्योंकि इससे पहले उसे चयन परीक्षा से गुजरना पड़ता है। बता दें कि इसके लिए जो परीक्षा आयोजित होती है उसमें कैंडिडेट को लिखित और फिजिकल एक्जाम में पास होना जरूरी है। 

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता 

जो कैंडिडेट पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हैं इसके लिए उनमें कुछ योग्यताएं होनी जरूरी है जैसे कि –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम बारहवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो।
  • कैंडिडेट शारीरिक और फिजिकल रूप से फिट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 और 25 साल तक के बीच होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट एससी एसटी कैटेगरी के हैं उनको आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 

पुलिस कांस्टेबल के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को हर महीने जो शुरुआती सैलरी मिलती है उसमें बेसिक सैलेरी और ग्रेड पे शामिल होती है। साथ ही साथ उसमें अन्य भत्ते भी शामिल होते हैं। तो एक पुलिस कॉन्स्टेबल को हर महीने कुल मिलाकर 24,000 से लेकर 25,000 तक मिल जाते हैं।

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ (SSC Multi Tasking Staff) 

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी में इंटरेस्ट रखने वाले कैंडिडेट को जानकारी के लिए बता दें कि अगर वह चाहें तो एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर भी काम कर सकते हैं। यह आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल एसएससी एमटीएस एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा में जो कैंडिडेट पास हो जाते हैं उनको देश के विभिन्न विभागों में काम करने का अवसर मिलता है।

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ बनने के लिए योग्यता 

एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 25 साल तक के मध्य होनी जरूरी है। 
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उनको सरकार के निर्देश अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। 
  • उम्मीदवार ने एमटीएस परीक्षा पास की हो। 

एसएससी मल्टी स्टाफ की सैलरी 

जो कैंडिडेट एसएससी मल्टी स्टाफ परीक्षा को पास करके देश के विभिन्न सरकारी विभागों में काम करने का अवसर हासिल करते हैं। उन्हें हर महीने जो सैलरी मिलती है उसमें बेसिक सैलेरी और ग्रेड पे के अलावा उन्हें अन्य दूसरे भत्ते भी सरकार के द्वारा दिए जाते हैं। इस तरह से कैंडिडेट को हर महीने कुल मिलाकर 18,000 से लेकर 22,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है।

फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) 

12th आर्ट्स के बाद गवर्नमेंट जॉब जो कैंडिडेट करना चाहते हैं वह फॉरेस्ट गार्ड के पद पर काम कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इसको हिंदी में वनरक्षक के नाम से भी जाना जाता है। यहां बता दें कि फॉरेस्ट गार्ड का मुख्य का काम वनों की रक्षा करना होता है। आज लोग अपने फायदे के लिए जंगलों की काट छांट में लगे रहते हैं जोकि बहुत गलत है। इसीलिए एक वनरक्षक का यह काम होता है कि वह जंगलों को बचाए। लेकिन इसके लिए कैंडिडेट को वन विभाग द्वारा आयोजित चयन परीक्षा को पास करना होगा।

फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए योग्यता 

फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से है –

  • उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 28 साल तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाली परीक्षा पास की हो। 

फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी 

फॉरेस्ट गार्ड के पद पर जो कैंडिडेट काम करते हैं उन्हें हर महीने बेसिक सैलरी और ग्रेड पे शामिल होती है और इसके अलावा उसे कुछ दूसरे सरकारी भत्ते भी दिए जाते हैं। इस तरह से कुल मिलाकर हर महीने उसे 35,000 से लेकर 40,000 रुपए तक वेतन मिलता है। 

 टिकट कलेक्टर (Ticket Collector) 

12वीं में आर्ट्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अगर सरकारी नौकरी करनी है तो वह टिकट कलेक्टर भी बन सकते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक टिकट कलेक्टर वह होता है जो रेल में यात्रियों के टिकट चेक करने के अलावा उन्हें टिकट देने का काम भी करता है। साथ ही साथ उसकी यह भी जिम्मेदारी होती है कि वह इस बात का पूरा पूरा ध्यान रखे कि ट्रेन में कोई भी मुसाफिर बिना टिकट के सफर ना करे। यहां बता दें कि टिकट कलेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट को रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा कंडक्ट कराई जाने वाली परीक्षा में शामिल होना होता है। इस तरह से एग्जाम में पास होने के बाद कैंडिडेट इस पद पर काम कर सकते हैं। 

टिकट कलेक्टर बनने के लिए योग्यता 

टिकट कलेक्टर बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होना बहुत जरूरी है –

  • उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं तक पढ़ाई की हो।
  • कैंडिडेट ने रेलवे भर्ती बोर्ड की चयन परीक्षा को पास किया हो।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 30 साल तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं उनको आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 

टिकट कलेक्टर की सैलरी 

टिकट कलेक्टर बन जाने के बाद कैंडिडेट को जो सैलरी मिलती है उसमें उसे बेसिक सैलरी के साथ-साथ ग्रेड पे भी मिलती है। इसके अलावा टिकट कलेक्टर को अन्य दूसरे भत्ते भी मिलते हैं। इस तरह से उसे हर महीने 34,000 से लेकर 40,000 तक सैलरी मिल जाती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी। हमने इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी दी कि अगर आपने 12वीं आर्ट्स के साथ पास की है तो तब आपको कौन-कौन सी सरकारी नौकरियां करने के अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी जरूरी है। 

साथ ही इस लेख के द्वारा हमने आपको यह जानकारी भी दी की 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी करने पर कैंडिडेट को कितनी सैलरी हर महीने मिल सकती है। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी उपयोगी लगी होगी। 

इसलिए अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि हमारे इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। 

Leave a Reply