10वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट (ITI courses list after 10th in Hindi)

  • Post author:
  • Post category:ITI

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 10वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट (ITI courses list after 10th) के बारे में। बहुत से छात्र दसवीं के बाद कोई प्रोफेशनल कोर्स करके नौकरी करना चाहते हैं। इसके लिए अधिकतर कैंडिडेट आईटीआई की तरफ अपना रुख करते हैं। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि आईटीआई में लड़के और लड़कियों दोनों के लिए ही काफी बेहतरीन कोर्स करवाए जाते हैं। लेकिन बहुत से छात्रों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से वो इतने बड़े इंस्टिट्यूट से कोर्स नहीं कर पाते।

अगर आप भी एक ऐसे छात्र हैं जो 10वीं के बाद आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें। इसमें हम आपको उन सभी बेस्ट आईटीआई कोर्स (best ITI courses) के बारे में जानकारी देंगे जो आप क्लास 10th के बाद कर सकते हैं। 

Contents

आईटीआई क्या है 

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Industrial Training Institute) को ही आईटीआई के नाम से जाना जाता है। यह हमारे देश का एक बहुत ही बड़ा इंस्टिट्यूट है जहां पर छात्रों को औद्योगिक ट्रेनिंग दी जाती है। यहां बता दें कि इसके अंतर्गत ऐसे बहुत सारे कोर्सेज हैं जिनको 10वीं और 12वीं के छात्र आराम से कर सकते हैं। 

इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह अपने कौशल का इस्तेमाल करके एक सफल जीवन जी सकें। इतना ही नहीं अगर कोई कैंडिडेट कम पढ़ा लिखा है यानी कि दसवीं कक्षा से भी कम पढ़ा है तो उसके लिए भी बहुत से ट्रेडज इस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में अवेलेबल हैं। साथ ही बताते चलें कि यहां पर हर कोर्स की अवधि अलग-अलग होती है। 

Also read: 12th के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट

आईटीआई सिलाई कोर्स 

दसवीं के बाद आईटीआई सिलाई कोर्स लड़कियों के लिए बेस्ट है। लेकिन आज ऐसे बहुत सारे लड़के भी हैं जो सिलाई का कोर्स करते हैं। इसलिए अब सिलाई केवल लड़कियों तक ही सीमित नहीं है बल्कि काफी फैल चुकी है। तो यह कोर्स दसवीं के बाद काफी अच्छा है जिसे स्टूडेंट्स कर सकते हैं। यहां बता दें कि इस कोर्स की अवधि 1 साल तक की होती है। 

इसमें छात्रों को कटिंग कि सभी टेक्निक और सिलाई के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। इस तरह से जब कैंडिडेट का कोर्स पूरा हो जाता है तो वह सिलाई करने के साथ-साथ कटिंग करने में भी एक्सपर्ट हो जाते हैं। इस प्रकार छात्र चाहें तो फिर नौकरी कर सकते है या फिर अपना खुद का काम भी स्टार्ट कर सकते हैं। 

आईटीआई सिलाई कोर्स करने के लिए योग्यता 

आईटीआई सिलाई कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी बहुत जरूरी है –

  • छात्र ने कम से कम 10 वीं कक्षा पास की हो।
  • स्टूडेंट को सिलाई में रुचि होनी चाहिए। 
  • छात्र में रचनात्मकता होनी चाहिए जिससे कि वह सिलाई करते समय अच्छे अच्छे डिजाइन क्रिएट कर सके। 

आईटीआई सिलाई कोर्स करने के बाद सैलरी 

आईटीआई सिलाई कोर्स करने के बाद किसी भी कैंडिडेट को जो सैलरी मिलती है वह उसके हुनर के ऊपर डिपेंड करती है। लेकिन अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो उसे शुरुआत में ही 15 से 20 हजार रुपए तक का वेतन मिल जाता है। साथ ही एक्सपीरियंस गेन करने के बाद उसे और भी ज्यादा सैलरी मिलती है। इसके अलावा अगर कोई कैंडिडेट चाहे तो अपना खुद का काम भी शुरू कर सकता है। 

आईटीआई कंप्यूटर कोर्स 

10वीं के बाद बहुत सारे आईटीआई कंप्यूटर कोर्स भी हैं जो छात्र कर सकते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो बहुत सारे संस्थान भी प्राइवेट कंप्यूटर कोर्स कराते हैं। लेकिन वहां पर नौकरी की कोई गारंटी नहीं होती। पर आईटीआई जैसे जाने माने और प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट से जब छात्र अपना कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो उनके सामने रोजगार के अवसर काफी अच्छे होते हैं। 

आईटीआई कंप्यूटर कोर्स काफी ज्यादा फेमस है जो 10th के बाद छात्रों को जरूर करना चाहिए।  साथ ही जानकारी दे दें कि आईटीआई में कंप्यूटर कोर्स की अवधि 1 साल तक की होती है। इसमें छात्रों को कंप्यूटर से संबंधित सारी जानकारी दी जाती है जैसे कि कंप्यूटर के फंडामेंटल्स, एमएस वर्ड, पावर पॉइंट , इंटरनेट कांसेप्ट, डाटा मैनेजमेंट इत्यादि। 

आईटीआई कंप्यूटर कोर्स करने के लिए योग्यता 

जो छात्र आईटीआई से कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • विद्यार्थी ने मिनिमम दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • छात्र को बेसिक अंग्रेजी की जानकारी होनी चाहिए। 

आईटीआई कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी 

जो कैंडिडेट सफलतापूर्वक अपना आईटीआई कंप्यूटर कोर्स पूरा कर लेते हैं तो उन्हें फिर काफी अच्छी नौकरी मिलती है। किसी भी अच्छी जगह पर कंप्यूटर ऑपरेटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, वर्कशॉप असिस्टेंट, इनबॉउंड कॉल ऑपरेटर इत्यादि नौकरी हासिल करते हैं। इसलिए उनकी जो सैलरी होती है वह उसी के अनुसार होती है। इस प्रकार से कैंडिडेट शुरुआत में ही 15000 से लेकर 25 हजार रुपए तक की सैलरी हासिल कर सकता है। 

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स

10वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट में इलेक्ट्रिशियन ट्रेड भी शामिल है। तो 10th के बाद जो कैंडिडेट इलेक्ट्रीशियन बनना चाहते हैं उनके लिए बेस्ट है। जानकारी के लिए बता दें कि यह 2 साल का कोर्स है और इसमें छात्रों को रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल वायरिंग के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। 

साथ ही साथ पावर जनरेशन, अर्थिंग, रिपेयरिंग ऑफ इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेज इत्यादि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाती है। इस प्रकार जब छात्र का कोर्स पूरा हो जाता है तो वह एक बेहतरीन इलेक्ट्रिशियन बन जाता है। 

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के लिए योग्यता 

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से है – 

  • छात्रों ने मिनिमम 10वीं तक पढ़ाई की होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट को इलेक्ट्रिशियन के काम में रुचि होनी चाहिए। 

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के बाद सैलरी 

जो कैंडिडेट आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स कर लेते हैं उन्हें उनकी योग्यता के हिसाब से सैलरी मिलती है। जानकारी के लिए बता दें कि उनका वेतन इस बात के ऊपर भी डिपेंड करता है कि वह किस जगह पर काम करते हैं। लेकिन अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो कैंडिडेट को हर महीने 15 से 20 हजार रुपए मिल जाते हैं। बाद में एक्सपीरियंस के बाद और भी ज्यादा सैलरी मिल सकती है। 

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

आईटीआई संस्थान में कुछ कोर्स विशेषतौर से लड़कियों के लिए ही करवाए जाते हैं। इसके अलावा बहुत से कोर्स ऐसे हैं जो लड़के और लड़कियों दोनों के लिए ही होते हैं। यहां आपको बताते चलें कि आईटीआई में दसवीं के बाद लड़कियों के लिए बहुत से कोर्सेज हैं। कुछ पॉपुलर आईटीआई कोर्स जिन्हें लड़कियां कर सकती हैं वह इस प्रकार से हैं

  1. ड्रेस मेकिंग
  2. फैशन टेक्नोलॉजी
  3. सिलाई और कढ़ाई
  4. हेयर एंड स्किन केयर
  5. फूड प्रोडक्शन
  6. फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट 
  7. स्टेनोग्राफर 

आईटीआई कोर्स करने के लिए लड़कियों की योग्यता 

आईटीआई कोर्स करने के लिए लड़कियों में निम्नलिखित योग्यता का होना जरूरी है जो कि इस प्रकार से है – 

  • छात्रा ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10वीं तक पढ़ाई की हो।
  • संबंधित कोर्स में कैंडिडेट की रूचि होनी चाहिए। 

आईटीआई कोर्स करने के बाद लड़कियों की सैलरी 

ITI संस्थान से कोर्स करने के बाद लड़कियों को काफी अच्छी सैलरी मिलती है। उनकी वेतन बात के ऊपर डिपेंड करती है कि उन्होंने कौन सा कोर्स किया है और किस जगह पर उन्हें काम मिला है। वैसे देखा जाए तो उन्हें हर महीने 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक सैलरी पैकेज आसानी से मिल जाता है। कुछ लड़कियां अपना खुद का काम शुरू करके हर महीने काफी पैसे कमा लेती हैं। 

आईटीआई लेबोरेटरी असिस्टेंट कोर्स

10वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट में लेबोरेटरी असिस्टेंट ट्रेड भी शामिल है। आपको बता दें कि यह एक काफी फेमस और जाना माना कोर्स है। इस कोर्स को छात्र दसवीं के बाद कर सकते हैं और इसकी अवधि 2 साल की होती है। 

यहां बता दें कि इसमें छात्रों को केमिकल प्लांट से संबंधित प्रैक्टिकल और थ्योरीकल पढ़ाई करवाई जाती है। इस प्रकार जब उसका कोर्स पूरा हो जाता है तो उसे काफी अच्छी जगह पर काम करने का अवसर मिलता है। तो अगर दसवीं के बाद आप भी किसी केमिकल प्लांट के लैबोरेट्री असिस्टेंट बनना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं।  

आईटीआई लेबोरेटरी असिस्टेंट कोर्स करने के लिए योग्यता 

आईटीआई लैबोरेट्री असिस्टेंट कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए और उसके कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए। 

आईटीआई लेबोरेटरी असिस्टेंट कोर्स करने के बाद सैलरी 

जो कैंडिडेट आईटीआई लैबोरेट्री असिस्टेंट कोर्स कर लेते हैं उसके बाद उन्हें काफ़ी अट्रैक्टिव सैलरी पैकेज मिल जाता है। साथ ही उनकी सैलरी इस बात के ऊपर भी डिपेंड करती है कि वह कौन सी जगह पर नौकरी करते हैं। लेकिन अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो कैंडिडेट को हर महीने 15 से लेकर 25 हजार रुपए तक का वेतन मिल सकता है। 

कंक्लुजन 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल 10वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट। इस पोस्ट में हमने आपको बताया आईटीआई क्या है और लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स कौन-कौन से हैं। साथ ही हमने दूसरे आईटीआई कोर्स के बारे में बताया जैसे कि आईटीआई कंप्यूटर कोर्स, आईटीआई सिलाई कोर्स, आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स और आईटीआई लैबोरेट्री असिस्टेंट कोर्स। 

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि पॉपुलर आईटीआई कोर्स करने के लिए छात्र में कितनी योग्यता होनी चाहिए और कोर्स पूरा करने के बाद उसे हर महीने कितने रुपए तक का वेतन मिल सकता है। हमें पूरी उम्मीद है कि आप के लिए हमारा यह लेख काफी हेल्पफुल रहा होगा। 

इसलिए अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 10th के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

Leave a Reply